शिक्षा जगत

Film Thank God: फिल्म ‘थैंक गॉड’ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका, भगवान चित्रगुप्त के अपमान का आरोप

Petition Against Thank God Film: याचिकाकर्ता का आरोप है कि इस फिल्म में भगवान चित्रगुप्त को गलत तरीके से दिखाया गया है. फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट नहीं मिलना चाहिए था.

Thank God Film: 25 अक्टूबर को रिलीज होने जा रही अजय देवगन की फिल्म ‘थैंक गॉड’ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल हुई है. याचिका में आरोप लगाया गया है कि फिल्म में भगवान चित्रगुप्त को गलत तरीके से दिखाया गया है. ‘श्री चित्रगुप्त वेलफेयर ट्रस्ट’ नाम की संस्था ने कहा कि इससे भगवान चित्रगुप्त की पूजा करने वाले दुनिया भर के करोड़ों कायस्थ लोगों की भावना आहत होगी. फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट नहीं मिलना चाहिए था.

याचिकाकर्ता ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (Central Board of Film Certification) के अलावा निर्देशक इंद्र कुमार, निर्माता भूषण कुमार और अभिनेता अजय देवगन को भी पक्ष बनाया है. देवगन ने ही फिल्म में चित्रगुप्त की भूमिका निभाई है. सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुलप्रीत सिंह भी फ़िल्म में अहम भूमिकाओं में हैं.

ट्रेलर को इंटरनेट हटाने की अपील 

याचिका में कहा गया है कि फिल्म के ट्रेलर से साफ है कि इसमें चित्रगुप्त जी को अपमानजनक तरीके से दिखाया गया है और उनका मजाक उड़ाया गया है. ट्रेलर देखने के बाद संस्था ने निर्माता को चिट्ठी लिखी. ट्रेलर को इंटरनेट से हटाने का अनुरोध किया. फिल्म को न रिलील करने की भी मांग की. हालांकि, उन्हें अभी तक इसका कोई जवाब नहीं मिला है.

 

पहले भी दर्ज हुआ है केस 

इससे पहले अजय, सिद्धार्थ और रकुल प्रीत सिंह अभिनीत निर्देशक इंद्र कुमार की दिवाली रिलीज थैंक गॉड पर एक कानूनी मामला भी दर्ज किया गया है, जिसमें अभिनेताओं और निर्देशक के खिलाफ जौनपुर की अदालत में ‘धर्म का मज़ाक उड़ाने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने’ के लिए दायर किया गया है.

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishwas Sarang) भी इसे लेकर पहले केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिख चुके हैं. उन्होंने मांग की थी कि अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​की आने वाली फिल्म ‘थैंक गॉड’ पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button