Newsbeat

बहराइच : युवा एवं सामाजिक परिवर्तन कैंप का हो रहा आयोजन

बहराइच : युवा एवं सामाजिक परिवर्तन कैंप का हो रहा आयोजन

संवाददाता विनय कुमार शुक्ला

14 अगस्त, फखरपुर, बहराइच! ग्राम पंचायत कोदही के पंचायत भवन में पाँच दिवसीय युवा एवं सामाजिक परिवर्तन कैंप का आयोजन कासा सामाजिक संस्था की तरफ से किया जा रहा हैं. कैंप की शुरूवात आपदा युवा स्वयं सेवक दल के संरक्षक दिनेश अवस्थी द्वारा कैंप का झण्डा रोहण किया गया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवा इस तरह के आयोजन से स्वयं का विकास करता हैं. अपने लिए नवीन चिंतन के रास्ते बनता हैं. यही युवा अपने समाज को भी दिशा देते हैं. मुझे खुशी हैं कि मैं भी आप लोगों के साथ सामाजिक सांस्कृतिक शिक्षण कार्य का सहभागी बन पाया हूँ।

कासा संस्था से वंदना गुप्ता ने बताया कि इस शिविर में पाँच जनपदों से लगभग तीस युवा शामिल हो रहे हैं. जो अपने को समझते हुए अपने परिवेश से जुड़कर समाज निर्माण का काम करते हैं. इस कैंप के माध्यम से यह युवा अपने गाँव, जनपद के साथ अपने प्रदेश के अन्य स्थानों पर पहुँच कर देखने समझने का काम कर रहे हैं. इससे इनको विभिन्न तरह से सीखना समझना आयेगा. कैंप में सहजकर्ता के तौर पर शामिल आफाक उल्लाह ने कहा कि यह कैंप युवाओं में अपने समाज के लिए कुछ करने के ज़ज्बे को जागृत करता हैं. नई ऊर्जा का संचार करता हैं. विभिन्न परिवेश के युवा जब एक स्थान पर मिलते हैं, तो वो अपने ज्ञान कौशल और अपने परिवेश से जुड़ी समस्याओं पर बात करते हुए, समाधान का रास्ता खोजते हैं. कैंप आयोजन समिति के सदस्य आशीष त्रिपाठी ने कहा कि यह कैंप ऐसे युवाओं के साथ हो रहा हैं जो ग्रामीण परिवेश से आते हैं.

अपने लिए ठहर कर सोचने और खुद के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर पाए. आम तौर पर देखा जा रहा हैं कि कम उम्र में पढ़ाई छोड़कर बाहर कमाने जाते हैं. आज भी लड़कियों की जल्दी शादी हो रही हैं. जिससे अपने लिए बेहतर गरिमा पुण जीवन की कल्पना ही नहीं किया जा सकता हैं. ऐसे आयोजन इनको अपने लिए सोचने का मौका देते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button