Newsbeat

बहराइच : त्यौहारों को शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने में सम्भ्रान्तजनों की महत्वपूर्ण भूमिका: डा.दिनेश चन्द्र

बहराइच : त्यौहारों को शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने में सम्भ्रान्तजनों की महत्वपूर्ण भूमिका: डा.दिनेश चन्द्र

के.के.मिश्रा न्यूज टुडे यूपी डाट काम

बहराइच 04 जुलाई। ईदुज्जुहा(बकरीद) त्यौहार को शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने के मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मौजूद सम्भ्रान्तजनों द्वारा आश्वस्त किया गया कि आसन्न त्यौहारों को शासन-प्रशासन की गाईडलाइन व दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पूर्व वर्षों की भांति सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जायेगा।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि सम्भ्रान्तजनों की ओर से साफ-सफाई, बिजली, पानी, सड़क आदि के सम्बन्ध में जो महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए हैं उसका समय से निराकरण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि शान्ति समिति की बैठक का उद्देश्य यहीं है कि संभ्रान्तजनों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किया जाय और उसका समय से निराकरण कराया जाय। बैठक के माध्यम से डीएम डॉ. चन्द्र ने जनपदवासियों से अपील की पौधरोपण अभियान में सम्मिलित होकर अधिक से अधिक पौध रोपित करें।

डीएम डॉ चन्द्र ने अधिशासी अधिकारियों व डीपीआरओ को निर्देश दिया कि नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित साफ-सफाई कराते हुए जलभराव आदि की समस्या को समय से ठीक करा लिया जाय। उन्होंने मौजूद लोगों का आहवान करते हुए कहा कि सफाई व्यवस्था में सभी की सहभागिता अवश्यक है। इस कार्य में सभी लोग भरपूर सहयोग देते हुए ग्रामीण व नगर क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाये रखने मंे सहयोग करें। डीएम ने त्यौहारों के अवसर पर नियमित जलापूर्ति व विद्युत आपूर्ति के लिए भी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।
डीएम डॉ. चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने कहा कि त्यौहार को एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए भाईचारे के साथ मनायें। असामाजिक तत्वों से सावधान रहें, यदि कोई अप्रिय बात हो तो उच्च अधिकारियों के संज्ञान में अवश्य लायें। डीएम व एसएसपी ने कहा कि त्यौहार के अवसर पर किसी नई परम्परा की अनुमति नहीं होगी। त्यौहार को पारम्परिक ढंग से मनायें, निर्धारित स्थलों पर ही कुर्बानी की जाय।

प्रतिबन्धित जानवरो की कुर्बानी न की जाय। सड़कों पर धार्मिक आयोजन न किये जायें तथा ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग करने में शासन के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें। डीएम व एसएसपी ने कहा कि शरारती व असामाजिक तत्वों पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। किसी को कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं होगी। गुड पुलिसिंग व्यवस्था रहेगी परन्तु माहौल को खराब करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार सख्ती से कार्रवाई की जायेगी।
बैठक के दौरान लड्डन खॉ, खालिद, मोईनुद्दीन कादरी, इनायत उल्ला कासमी, रूमी मियॉ, कारी ज़ुबेर अहमद, राकेश चन्द्र श्रीवास्तव, चेयरमैन रिसिया महमूद अहमद, पूर्व प्रमुख मुन्ना सिंह, सै. शमशाद अहमद एडवोकेट, दीपक सोनी उर्फ दाऊ जी, डॉ. मोहम्मद आलम सरहदी, हरिश्चन्द्र गुप्ता, ज़फरउल्ला खॉ बन्दी, चेयरमैन नानपारा अब्दुल मोहिद, श्रीमती निशा शर्मा, पूर्व चेयरमैन हाजी रेहान खॉ व तेजे खॉ, विनय कुमार शर्मा, कुलभूषण अरोड़ा सहित अन्य संभ्रान्तजनों द्वारा बिजली, पानी, साफ-सफाई के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानन्जय सिंह, नगर मजिस्टेªट ज्योति राय, एसडीएम सदर सुभाष सिंह धामी, कैसरगंज महेश कुमार कैथल, महसी रामदास, पयागपुर दिनेश कुमार, मिहींपुरवा (मोतीपुर) ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, नानपारा के अजित परेश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा डॉ. जंग बहादुर यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, अधी.अभि. विद्युत मुकेश बाबू, अपर मुख्य अधिकारी ज़िला पंचायत प्रदीप कुमार गुप्ता, डीपीआरओ उमाकान्त पाण्डेय व अन्य अधिकारी, धर्मगुरू, गणमान्य व संभ्रान्तजन मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button