Newsbeat

बहराइच : ‘‘इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई’’ कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ,सीएमओ ने हस्ताक्षर कर अभियान का किया श्रीगणेश

बहराइच : ‘‘इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई’’ कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ,सीएमओ ने हस्ताक्षर कर अभियान का किया श्रीगणेश

बहराइच 07 सितम्बर। ‘‘इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई’’ कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह ने किया। विषय की जनजागरूकता हेतु सीएमओ ने कैनवास पर हस्ताक्षर कर हस्ताक्षर अभियान का श्रीगणेश किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए सीएमओ डॉ. एस.के. सिंह ने कहा कि 7 सितंबर 2020 को विश्व में पहली बार इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई का आयोजन किया गया।

यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त दिवस है जिसका उद्देश्य सभी स्तरों (व्यक्तिगत, समुदाय, कॉर्पाेरेट और सरकार) पर जन जागरूकता बढ़ाना है कि स्वच्छ हवा स्वास्थ्य, उत्पादकता, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। डॉ. सिंह ने बताया कि प्रदेश के समस्त जनपदों में 07 से 10 सितम्बर तक अभियान संचालित कर लोगों को जागरूक किया जायेगा।

गोष्ठी में ‘‘द इयर वी शेयर’’ थीम पर प्रकाश डालते हुए एनसीडी कार्यक्रम के नोडल डॉ. अनुराग वर्मा, डॉ. पी. तिवारी, डॉ. विजित जायसवाल ने भी लोगों के साथ अपने विचार साक्षा करते हुए स्वच्छ हवा के महत्व को रेखांकित किया। स्वास्थ्य सूचना शिक्षा अधिकारी ब्रजेश सिंह ने बताया कि इस दिवस का मुख्य उद्देश्य यही है सभी स्तरों पर लोगों को जनस्वास्थ्य तथा पृथ्वी के संरक्षण के लिए स्वच्छ हवा के महत्व से अवगत कराया जाय।

इस मौके पर जिला चिकित्सालय में स्थापित एनसीडी क्लीनिक में भी एक गोष्ठी आयोजित की गई। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम प्रबंधक सरजू खान, मानसिक और एनसीडी कार्यक्रम की टीम के साथ साथ डॉ. आर. हक, एफएलसी विवेक श्रीवास्तव, मो. हारून सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button